Chaitra Navratri 2024: इस साल किस वाहन पर सवार होकर आएंगी मां दुर्गा, जानिए कब से शुरू होगी नवरात्री और क्या होंगे कलश स्थापना के मुहूर्त

Chaitra Navratri 2024: इस साल किस वाहन पर सवार होकर आएंगी मां दुर्गा, जानिए कब से शुरू होगी नवरात्री और क्या होंगे कलश स्थापना के मुहूर्त आइये आपको देते हैं इसकी पूरी जानकारी।

Chaitra Navratri 2024

हिंदू धर्म में चैत्र नवरात्रि का बहुत ही विशेष महत्व होता है। यह पर्व देवी दुर्गा की आराधना करके मनाया जाता है। यहां पर देवी दुर्गा के नौ अलग-अलग स्वरूपों का विधि विधान से पूजन किया जाता है और साथ ही उनसे मनोकामना पूर्ण करने के लिए कई तरह की क्रियाएं भी की जाती है। साल भर में नवरात्रि चार बार आती है जिसमें दोनों दो गुप्त नवरात्रि, एक शारदीय नवरात्रि और एक चैत्र नवरात्रि होती है। आइये हम आपको बताते हैं कि इस साल की नवरात्री कब से होने वाली है प्रारंभ और आप कलश स्थापना के लिए किन मुहूर्त का कर सकते हैं चुनाव।

यह भी पढ़ें कॉकरोच को घर से दूर भगाने के ये 3 तरीके आएंगे 100% काम, घर से हमेशा के लिए भाग जाएगी कॉकरोचों की गैंग

इस साल होगी विशेष सवारी

इस साल के चैत्र नवरात्रि पर मां दुर्गा घोड़े पर सवार होकर आने वाली है। चैत्र नवरात्रि 9 अप्रैल से शुरू होने वाली है जिसके कारण मां दुर्गा का वाहन इस बार घोड़ा होगा। माता का वाहन नवरात्रि से पहले ही तय हो जाता है। जिस तिथि पर जिस मुहूर्त पर नवरात्रि पर आती है उसी समय उनका वाहन भी उनके साथ आता है। नवरात्रि पर देवी का पूजन पूरे 9 दिनों तक माता के इसी वाहन के साथ होता है। नवरात्रि के नौ दिनों में व्रत रखने वालों के लिए कुछ नियम होते हैं और इन नियमों के अनुसार ही लोग 9 दिनों तक अपना उपवास रखते हैं और मां का आशीर्वाद लेते हैं।

Chaitra Navratri 2024: इस साल किस वाहन पर सवार होकर आएंगी मां दुर्गा, जानिए कब से शुरू होगी नवरात्री और क्या होंगे कलश स्थापना के मुहूर्त

जानिए कब से शुरू होगी नवरात्री

हिंदू पंचांग के अनुसार इस साल की चैत्र में नवरात्रि शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि 8 अप्रैल की रात को 11:50 से होना शुरू हो जाएगी। जिसका समापन 9 अप्रैल की रात 8:30 पर होगा। तिथि के आधार पर चैत्र नवरात्रि 9 अप्रैल 2024 से शुरू होगी। इसके लिए कलश स्थापना के कई अलग-अलग मुहूर्त बनाए गए हैं। आईए जानते हैं आप किस-किस मुहूर्त पर कर सकते हैं मां दुर्गा की आराधना और पूजन।

कलश स्थापना के लिए ये रहेंगे मुहूर्त

कलश स्थापना के लिए 09 अप्रैल को सुबह 06 बजकर 11 मिनट से 10 बजकर 23 मिनट तक का शुभ मुहूर्त रहेगा। वहीं अगर 09 अप्रैल के अभिजीत मुहूर्त की बात करें तो इस दिन दोपहर 12 बजकर 03 मिनट से लेकर 12 बजकर 54 मिनट तक रहेगा। अभिजीत मुहूर्त में किस भी तरह कोई शुभ कार्य किया जा सकता है। जिस कारण ये मुहूर्त शुभ माना जा रहा है। इस मुहूर्त पर सभी माँ दुर्गा की पूजन कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें Health Tips: होली के बाद सिर्फ 10 सेकंड में शरीर की गंदगी को साफ करेगी ये शानदार डिटॉक्स चाय, जानिए बनाने की पूरी विधि?

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now