Carry Leaves Plant Care: गर्मियों में सूख रहा है करी पत्ते का पौधा तो तुरंत डाल दें ये पीली चीज, कुछ ही दिनों में हो जायेगा हरा-भरा

Carry Leaves Plant Care: गर्मियों में सूख रहा है करी पत्ते का पौधा तो तुरंत डाल दें ये पीली चीज, कुछ ही दिनों में हो जायेगा हरा-भरा आइये आपको बताते हैं कुछ कमाल के टिप्स।

गर्मी से झुलझुला जाता है करी पत्ता

गर्मियों में कई सारे पेड़-पौधे झुलझुला जाते हैं। जिस कारण आपको इन पेड़ पौधों को वापस से हरा-भरा करने में बहुत ही ज्यादा परेशानी का सामना करना पड़ता है। हम घरों में कई तरह के पौधे लगाते हैं। तुलसी, नीम आदि कई सारे पौधे हमारे लिए बेहद ही जरूरी होते हैं जिनका उपयोग हम घर में रोजाना ही करते हैं। करी पत्ता का उपयोग खाना बनाने में किया जाता है। कई भारतीय व्यंजनों में यह एक महत्वपूर्ण मसाला माना जाता है। नीम को इस्तेमाल करने से कई स्वास्थ्य लाभ भी होते हैं। जिस कारण इसका पौधा घर में लगाया जाता है, लेकिन कई बार भारी गर्मी के कारण यह पौधा झुलझुला जाता है और पत्तियां देना बंद कर देता है। आप इसको फिर से हरा-भरा बनाने के लिए हमारे द्वारा दी गई इस शानदार ट्रिक अपना सकते हैं जिससे आपका पौधा कुछ दिनों में हरा-भरा और घना हो जाएगा।

Carry Leaves Plant Care: गर्मियों में सूख रहा है करी पत्ते का पौधा तो तुरंत डाल दें ये पीली चीज, कुछ ही दिनों में हो जायेगा हरा-भरा

यह भी पढ़ें Gardening ideas: सिर्फ 10 रूपए के खर्च में मिलेगा 10 किलो अदरक, ऐसे अपनायें सीक्रेट टिप्स 100% करेगी काम..

इस पीली चीज से फिर होगा हरा-भरा

करी पत्ते का पौधा बहुत ही अच्छा माना जाता है। जिस कारण लोग इसे घर में लगाना बहुत ही ज्यादा पसंद करते हैं। लेकिन करी पत्ता ये कभी गर्मी के कारण झुलझुलाने लगता है और सुख जाता है। आज हम आपको बताने वाले हैं। एक पीली चीज के बारे में जिसका उपयोग करके आप अपने पौधे को हरा-भरा और घना बना सकते हैं। यह पीली चीज है नीम की खली नीम की खली करी पत्ते के पौधे के लिए एक प्राकृतिक खाद का काम करती है। यह एक ऐसी खाद मानी जाती है जिसमें नाइट्रोजन, फॉस्फोरस, पोटेशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। नीम की खली पौधा के विकास को बढ़ावा देती है। साथ ही सूक्ष्म जीवों की गतिविधि को बढ़ाकर जड़ों को मजबूत बनाती है। नीम की खली में एंटीफंगल और एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो पौधे की कीटों से रक्षा करते हैं और हमारे पौधे को बहुत ही हरा-भरा और घना बनाने में सहायक होते हैं।

जानिए कैसे कर सकते हैं इस्तेमाल

नीम की खली को आप मिट्टी में मिलाकर इस्तेमाल कर सकते हैं। यह बहुत ही बेहतरीन खाद मानी जाती है जो आपके पौधे को घना बनाने का काम करती है। यदि आपका पौधा गर्मी से बहुत ही बदहाल हो गया है तो आप अपने पौधे को वापस से घना बनाने के लिए नीम की खली को मिट्टी में मिलकर इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। यह मिट्टी की उर्वरक क्षमता को बढ़ाकर पौधे के विकास को बढ़ाने का काम करती है। इसके लिए आपको सबसे पहले मिट्टी को अच्छी तरह से गुड़ाई कर लेनी है। फिर एक कप नीम की खली को 10 किलो मिट्टी में मिला देना है। फिर मिट्टी को अच्छी तरह से गुड़ाई करके समतल कर देना है। जिसके बाद आपको इसमें थोड़ा सा पानी छिड़कना है। जैसे ही आप नीम की खली को मिट्टी में मिलाएंगे। इससे मिट्टी की उर्वरक क्षमता का विकास होगा और आपका पौधा बहुत ही घना हो जाएगा।

यह भी पढ़ें Gardening Tips: घर पर बनाये मार्केट से भी बेहतर 100% पॉवरफुल नीम खली, हरे-भरे पौधों के साथ खिल जायेगा आपका गार्डन..

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now