Business Idea: यह खाद बनाएगी आपको करोड़पति, मात्र 40 हजार में होगा शरू, जाने की किस तरह करे शरू इस Business को

Business Idea: यह खाद बनाएगी आपको करोड़पति, मात्र 40 हजार में होगा शरू, जाने की किस तरह करे शरू इस Business को जिस खाद की हम बात कर रहे है उस खाद का नाम केचुआ खाद है। जो की अगर अप अपने खेतो में डालते है तो आपके खेत काफी अच्छे से पनप जायेगे।

जानिए कैसे शुरू करते है केंचुआ खाद

अगर आप एक किसान है तो आप घर में घर के खेत में खाली पड़े स्थानों पर आसानी से केंचुआ खाद का बिजनेस शुरू कर सकते हैं। टिकाऊ और लंबे Polyethene (Tripoline) बाजार से खरीदें, फिर 1.5 से 2 मीटर चौड़ाई और स्थानीय लंबाई के हिसाब से उसे काट लें। अपने जमीन को समतल करने के बाद ट्रिपरोल बिछाकर गोबर डालें। गोबर की ऊंचाई 1-1.5 फीट होनी चाहिए उसके बाद अब अब गोबर में केंचुए डाल दें। 30 बेड के लिए लगभग सौ किलो केंचुओं की आवश्यकता होगी। खाद बनकर एक महीने में तैयार हो जाएगी।

Business Idea: यह खाद बनाएगी आपको करोड़पति, मात्र 40 हजार में होगा शरू, जाने की किस तरह करे शरू इस Business को

यह भी पढ़े बुढ़ापे से होना चाहते है जवान तो कीजिये इस सब्जी का सेवन, जो आपकी जवानी को रखेगी बरक़रार, जाने इस सब्जी का नाम

कमाई कितनी होगी

केंचुआ खाद अगर आप बनाते है तो आपकी काफी कमाई देखने को मिलेगा। आप आप केंचुआ खाद की कीमत की बात की जाए तो आपको बाजार में 10 रूपये किलो है। अगर आप इस केंचुआ खाद को बना कर सेल करते है तो आपको कई गुना मुनाफा देखने को मिलेगा। आप खाद की बिक्री में ऑनलाइन सहारा ले सकते हैं। Flipkart जैसे ई-कॉमर्स वेबसाइटों का उपयोग करके Amazon आप बेच सकते है और अपनी बिक्री को बढ़ा सकता है। आप भी किसानों से संपर्क करके अपनी बिक्री बढ़ा सकते हैं। 20 बेड से केंचुआ खाद का Business शुरू करना लगभग 40 से 50 हजार रुपये का खर्च होगा। 2 साल में 8 से 10 लाख रुपये का टर्नओवर वाला Business बन जाएगा। जिससे आपकी आय और Business दोनों ही बढ़ जायेगे।

यह भी पढ़े हड्डियाँ को करे मजबूत ये मामूली सा पौधा, मिलता है जंगल में भरता है अंग-अंग में ताकतवर शक्ति, जाने इस पौधे का नाम

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now