Business Idea: इस बिज़नेस में है अँधा पैसा, बढ़ रही तेजी से मांग, महीने के 6 लाख कमाने है तो जानिये कितना करना है खर्चा

Business Idea: इस बिज़नेस में है अँधा पैसा, बढ़ रही तेजी से मांग, महीने के 6 लाख कमाने है तो जानिये कितना करना है खर्चा। अगर आपको किसी ऐसे बिजनेस की तलाश है जिसकी डिमांड आगे चलकर और ज्यादा बढ़ने वाली है और उसमें कमाई ही कमाई है तो चलिए जानते हैं ऐसा कौन सा बिजनेस है।

व्यापार तरकीब

आजकल ज्यादातर लोग नौकरी नहीं बल्कि बिजनेस की तरफ भाग रहे हैं, और बिजनेस एक अच्छा ऑप्शन भी है तरक्की करने का। अगर बिजनेस करते हैं तो खुद तो सफल होंगे ही साथ ही चार लोगों को और भी रोजगार मिलेगा। इसीलिए हम रोजाना नए-नए बिजनेस आइडिया लेकर आते हैं। जिसमें आज हम बात करने वाले हैं कार्डबोर्ड बॉक्स के बिजनेस की। तो बता दे कि आजकल कार्डबोर्ड बॉक्स की बहुत ज्यादा डिमांड है।

क्योंकि जब से ऑनलाइन शॉपिंग शुरू हुई है, तो ज्यादातर कंपनियां कार्डबोर्ड बॉक्स में ही चीजे भेज रही है। फिर हर छोटी से लेकर बड़ी चीज कार्डबोर्ड बॉक्स में भेजी जा रही है। क्योंकि सरकार ने प्लास्टिक पर बैन लगा दिया है। यानी कि यह डिमांड वाला प्रोडक्ट है। चलिए जानते हैं इस बिजनेस को करने के लिए सबसे पहले क्या करना है।

Business Idea: इस बिज़नेस में है अँधा पैसा, बढ़ रही तेजी से मांग, महीने के 6 लाख कमाने है तो जानिये कितना करना है खर्चा

यह भी पढ़े- Business Idea: गर्मी-बरसात में चलने वाले इस बिज़नेस से बरसेगा पैसा! लागत से 3 गुना है कमाई, जानिये कौन-सा है बिज़नेस

बिज़नेस शुरू करने से पहले करें ये काम

किसी भी बिजनेस की शुरुआत करने के लिए सबसे पहले उसका रजिस्ट्रेशन करवाना होता है। जिसके लिए उद्योग आधार रजिस्टर केंद्र में जाकर करवा सकते हैं। इतना ही नहीं पॉल्यूशन सर्टिफिकेट, फैक्ट्री लाइसेंस के साथ-साथ जीएसटी रजिस्ट्रेशन भी करवाना पड़ेगा। इस तरह कागजी कार्यवाही कराने के बाद चलिए जानते हैं कार्डबोर्ड बॉक्स का बिजनेस करने के लिए किन चीजों की आवश्यकता होगी।

किन चीजों की होगी आवश्यकता

बिजनेस को चलाने के लिए एक जगह की आवश्यकता होती है। इसी तरह इस बिजनेस में तकरीबन 5500 स्क्वायर फीट का स्थान चाहिए होगा। इसके अलावा कार्ड बॉक्स बनाने के लिए क्राफ्ट पेपर, गोंद, सिलाई वाला तार, पीला स्ट्राबोर्ड आदि चीजे चाहिए होगी। साथ ही मशीनों में बात करें तो सिंगल फेस पेपर कॉरपोरेशन, सेट चिपकाने के लिए मशीन, एसेन्ट्रिक स्लॉट, सेट प्रेसिंग, रील स्टैंड लाइट मॉडल और बोर्ड कटर, और कुछ मशीन जैसे की सेमी ऑटोमेटिक मशीन या फिर फुली ऑटोमेटिक मशीन ले सकते हैं। इसके अलावा काम करने के लिए वर्कर्स की भी तलाश करनी होगी। चलिए जानते हैं कि इस बिजनेस में निवेश और कमाई कितना है।

निवेश और कमाई

अगर बड़े पैमाने पर इस बिजनेस की शुरुआत करते हैं तो 20 से 50 लाख रुपए का खर्चा आ सकता है। जिसमें प्रॉफिट भी अच्छा होगा। इतने खर्चे में तकरीबन 4 से 6 लाख रुपए महीने के कमाए जा सकते हैं। लेकिन इसके लिए अच्छी मार्केटिंग करनी होगी। क्योंकि कंपटीशन भी बढ़ता जा रहा है। वही जितनी अच्छी आपकी प्रोडक्ट की क्वालिटी रहेगी उतना ज्यादा बाजार में आपके ही प्रोडक्ट की डिमांड बढ़ सकती है। साथ ही बता दे कि इस बिजनेस में प्रॉफिट मार्जिन अच्छा है। इसलिए आज हम इस बिजनेस की चर्चा कर रहे हैं।

यह भी पढ़े- Business Ideas: घर में सेट करें ये सस्ती मशीन, होगी बंपर कमाई, फौरन होंगे अमीर