Business Idea: घर बनेगा पैसो की खदान, करें यह बिज़नेस, होंगे धनवान, जानिये धांसू बिज़नेस आईडिया

Business Idea: घर बनेगा पैसो की खदान, करें यह बिज़नेस, होंगे धनवान, जानिये धांसू बिज़नेस आईडिया। आज हम आपके लिए एक कमाल का डिमांड वाला बिज़नेस लेकर आये है।

व्यापार तरक़ीब

नमस्कार दोस्तों, आज हम आपके लिए फिर एक नया बिजनेस आइडिया लेकर आए हैं। जिस प्रोडक्ट की बाजार में भारी डिमांड है और इसमें अँधा पैसा भी है। दरअसल, हम पेपर स्ट्रॉ मेकिंग बिज़नेस की बात कर रहे हैं। जिनकी मांग इस समय बढ़ती ही जा रही है। यह बिजनेस बेहद कम खर्चे में शुरू किया जा सकता है, और हर महीने तगड़ी कमाई की जा सकती है। बता दे कि जब से भारत में प्लास्टिक बैन हुआ है, तबसे पेपर से बनी चीजों का इस्तेमाल बढ़ गया है। ऐसे में पेपर स्ट्रॉ भी डिमांड ज्यादा हो गई है, तो चलिए जानते हैं पेपर स्ट्रॉ मेकिंग बिजनेस के बारे में और इसमें कितना खर्चा और कमाई होगी यह भी जानेंगे।

पेपर स्ट्रॉ बिज़नेस

किसी भी बिजनेस को शुरू करने से पहले सरकार से अप्रूवल और रजिस्ट्रेशन करवाना होता है। उसके बाद जीएसटी रजिस्ट्रेशन भी करवाएंगे। इसके अलावा प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड आदि की भी आवश्यकता रहती है। वही अपने स्थानीय नगर पालिका आदि से बिजनेस शुरू करने के लिए लाइसेंस भी लेना होता है। इस तरह यह सारी कागजी कार्यवाही करने के बाद बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

जिसमें पेपर स्ट्रॉ बिज़नेस की बात करें तो इसकी ज्यादातर मांग होटल में रहती है। जिसमें कोल्ड ड्रिंक, लस्सी, नारियल पानी जैसे जूस आदि चीज पीने के लिए वह इसे खरीदते हैं। लेकिन इतना ही नहीं ठेले वाले भी जूस पिलाने के लिए पेपर स्ट्रा रखते हैं। इसके साथ ही घरेलू इस्तेमाल में भी पेपर स्ट्रा काम में आते हैं। यानी कि इसकी डिमांड बहुत ज्यादा है, और आने वाले समय में पेपर स्ट्रा की मांग और ज्यादा बढ़ सकती है। चलिए जानते हैं पेपर स्ट्रा बिजनेस में निवेश और कमाई।

Business Idea: घर बनेगा पैसो की खदान, करें यह बिज़नेस, होंगे धनवान, जानिये धांसू बिज़नेस आईडिया

यह भी पढ़े- करोड़पति बनने का नया धांसू आईडिया, बिना पेट्रोल पंप खोले दनादन आएंगे पैसे, इससे लोगो का बना 100 करोड़ का कारोबार, जानिये कैसे

पेपर स्ट्रॉ बिज़नेस में निवेश और आमदनी

पेपर स्ट्रा के बिजनेस में निवेश की बात करें तो एक बार इसमें अच्छा खासा निवेश करना होगा। फिर आगे चलकर इससे तगड़ी कमाई कर सकते हैं। जिसमें पेपर स्ट्रा के बिजनेस को शुरू करने के लिए कच्चे माल के साथ मशीन की आवश्यकता होगी। कच्चे माल में फूड ग्रेड पेपर, फूड ग्रेड गम पाउडर इसके अलावा पैकिंग करने के लिए भी कुछ चीजों की आवश्यकता पड़ती है। साथ-साथ पेपर स्ट्रॉ बनाने के लिए मशीन की जरूरत पड़ती है। इन सभी चीजों को मिलाकर लगभग 9 लाख तक का खर्चा बैठ जाता है। लेकिन मिली जानकारी के अनुसार आपको बता दे की पेपर स्ट्रा मेकिंग बिजनेस के प्रोजेक्ट कॉस्ट के बारे में बताया जाता है कि लगभग 19 लाख तक का खर्चा आ जाता है।

जो की खुद से नहीं कर रहना पड़ेगा यानी कि अगर आपके जेब में इतना पैसा नहीं है तो भी यह बिजनेस शुरू कर सकते हैं। लेकिन खुद के पास एक से दो लाख रुपये होना चाहिए। उसके बाद बाकी का पैसा टर्म लोन और वर्किंग कैपिटल से भी कुछ लाख फाइनेंस करा सकते हैं, और पीएम मुद्रा लोन योजना का भी फायदा उठा सकते हैं। इस योजना से भी बिजनेस करने के लिए अच्छे पैसे मिल जाते हैं। इस तरह कुछ महीनो में बिज़नेस खड़ा हो जाएगा और सारे लोन चुका सकते हैं।

जिसमें कमाई की बात करें तो मिली जानकारी के अनुसार पेपर स्ट्रॉ बिजनेस में होने वाली कमाई के लिए 75 फीसदी क्षमता में यह बिजनेस चालू होता है तो उससे ग्रॉस सेल 50.67 लाख रुपए तक की आएगी। जिसमें टैक्स अलग कर दे तो साल भर में 9.64 लाख रुपए हाथ में आएंगे। जिससे अगर महीने का हिसाब लगाया जाए तो 80 हजार रुपए से अधिक ही कमाई निकलती है। इस तरह देख सकते हैं कि इस बिजनेस में खर्च करने के साथ दिमाग में लगाना होगा। उसके बाद महीने के 80 हजार आएंगे और अगर प्रोडक्ट की अच्छी क्वालिटी रही तो बाजार में जल्दी डिमांड में आ जाएंगे।

यह भी पढ़े- Business Idea: इस बिज़नेस में है अँधा पैसा, बढ़ रही तेजी से मांग, महीने के 6 लाख कमाने है तो जानिये कितना करना है खर्चा