Business idea: इस पेड़ की खेती कुछ ही दिनों में बना देगी गंगुतेली से राजाभोज, जीवनभर नहीं होगी पैसों की कमी, जानिए कैसे करें शुरुआत

Business idea: इस पेड़ की खेती कुछ ही दिनों में बना देगी गंगुतेली से राजाभोज, जीवनभर नहीं होगी पैसों की कमी, जानिए कैसे करें शुरुआत आइये आपको देते हैं इसकी पूरी जानकारी।

Business idea

आज कल सभी नौकरी से ज्यादा बिजनेस करना पसंद करते हैं क्योंकि नौकरी में लोगों को बहुत सारी समस्याओं का सामना करना पड़ता है साथ ही वो अपने घर में भी ध्यान नहीं दे पाते हैं जिस कारण उनकी पर्सनल लाइफ भी डगमगाने लग जाती है। नौकरी में लोग टाइम में बंधकर रह जाते हैं। जिस कारण कई बार वो अपने सपने भी पुरे नहीं कर पाते हैं और नौकरी में ही लगे रहते हैं। इसलिए लोग नौकरी करना बिलकुल भी पसंद नहीं करते हैं लेकिन हर कोई बिजनेस में होने वाले जोखिम को वहन नहीं कर पाता है जिस कारण लोग बिजनेस में हाथ नहीं डालते हैं लेकिन आज हम आपके लिए लाये हैं एक ऐसा बिजनेस आईडिया जिससे आपकी भी बदल जाएगी जिंदगी।

कैसे करें मिटटी की तैयारी

चंदन की खेती के लिए हमे सबसे पहले खेत की मिटटी की तैयारी करनी होती है। जिसके लिए आपको सबसे पहले खेत की निराई-गुड़ाई करनी होगी। उसके बाद आपको इसमें गोबर की खाद या वर्मी कम्पोस्ट को मिलाना होगा। आपको खेत में आस-पास का सारा कचरा साफ करना होगा और 2 से 3 इंच के गड्ढे तैयार करने होंगे जिनमे आप पौधों की रोपाई कर सकें। गड्ढों की दूरी 4 से 5 फिट की जरूर होनी चाहिए ताकि बड़े होने पर इनकी जड़ें आसानी से फैल सकें।

Business idea: इस पेड़ की खेती कुछ ही दिनों में बना देगी गंगुतेली से राजाभोज, जीवनभर नहीं होगी पैसों की कमी, जानिए कैसे करें शुरुआत

यह भी पढ़ें 40 करोड़ रुपए की गाय को देख आपके भी उड़ जायेंगे होश, जानिए किन विशेष बातों के कारण है इतनी कीमत

कब लगा सकते हैं चंदन का पौधा

इस पौधे को लगाने के लिए आपको किसी खास मौसम की जरूरत नहीं होती है इसको आप किसी भी मौसम में लगा सकते हैं। लेकिन ध्यान रहे की निचले भागों में इसकी खेती कभी ना करें क्योंकि पानी के जमाव से इसके पौधे गलकर खराब हो सकते हैं। जिससे आपके पैसे और समय दोनों की ही बर्बादी हो सकती है। इसकी लकड़ी बहुत ही मूलयवान होती है ऐसे में इसका बहुत ज्यादा ध्यान रखना आवश्यक होता है।

कहाँ से खरीद सकते हैं चंदन का पौधा

चंदन का पौधा आप किसी भी बड़ी नर्सरी से ला सकते हैं वहां आपको आसानी से इसका पौधा मिल जायेगा किसानों को इसका पौधा कम दामों में मिल जाता है। किसानों को इसका पौधा मात्र 100 से 120 रुपए में मिल जाता है वहीँ आप लोगों को भी इसका पौधा 200 से 300 रुपए में आसानी से मिल सकता है लेकिन शुरुआत में इस पौधा का आपको खास ख्याल रखना होता है ताकि इसकी पैदावार अच्छे से हो सके।

कितने तरह का होता है चंदन

चंदन दो प्रकार का होता है- सफ़ेद चंदन और लाल चंदन। सफ़ेद चन्दन और लाल चंदन दोनों की कीमत ही बाजार में बहुत ज्यादा मिलती है जिससे आपको बहुत ही ज्यादा मुनाफा हो सकता है चंदन के एक पेड़ की कीमत करोड़ों में होती है जिस कारण यदि आप मात्र एक एकड़ में भी इसकी खेती करते हैं तो आपको इससे बहुत ही ज्यादा मुनाफा हो सकता है। चंदन के पेड़ लगाने के लिए आपको इसकी सुरक्षा भी करनी पड़ती है क्योंकि लगभग 8 साल बाद इसके पेड़ की खुशबु दूर-दूर तक फैलने लगती है जिससे आपके पेड़ की चोरी भी हो सकती है।

यह भी पढ़ें WhatsApp ने उठाया बड़ा कदम, अब हर SMS पर देने होंगे 2.3 रुपये, जानिए कब से लागू होगा ये नया नियम

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now