हाइवे से इतनी दूरी में नहीं बनाया घर तो चल जाएगा बुलडोजर, जानें हाइवे के पास घर बनाने का नियम क्या है

हाइवे से इतनी दूरी में नहीं बनाया घर तो चल जाएगा बुलडोजर, जानें हाइवे के पास घर बनाने का नियम क्या है। आज हम जानेंगे कि हाइवे के आसपास घर कैसे बनायें कि सरकार उसघर को कभी गिरा ना सके।

घर का निर्माण

इस समय यह देखने को खूब मिल रहा है कि सड़कों के निर्माण के लिए आसपास के घर गिराएं जा रहे हैं। लेकिन अगर आप कुछ नियमों का पालन करके घर बनाते हैं तो आपके घर को सरकार नहीं गिरा सकती। इसलिए आज हम जानेंगे कि अगर अब आप घर का निर्माण करते हैं तो हाईवे से कितनी दूरी में करें। ताकि कोई तोड़फोड़ की नौबत ही ना आए। क्योंकि घर हम एक बार बनाते हैं और उसमें खर्चे के साथ-साथ हमारी भावनाएं भी जुड़ी हुई होती है। तब आइये जानते हैं हाईवे से कितनी दूरी पर घर बनाए कि उसे पर बुलडोजर ना चले।

हाइवे से इतनी दूरी में नहीं बनाया घर तो चल जाएगा बुलडोजर, जानें हाइवे के पास घर बनाने का नियम क्या है

यह भी पढ़े- Blue Aadhaar Card: क्या होता है ब्लू आधार कार्ड, कैसे बनता है, क्यो है जरूरी ? यहाँ जानें सबकुछ विस्तार से

हाइवे के पास घर बनाने का नियम

हाईवे राजमार्ग के पास मकान निर्माण के नियम के बारे में हम जानने वाले हैं। जिसमें भूमि नियंत्रण नियम 1964 के आधार पर बता दे की किसी भी खुले स्थान में या कृषि क्षेत्र में राष्ट्रीय प्रांतीय हाईवे के सड़क की मध्य रेखा से 75 फीट की दूरी के बाद ही घर बनाना चाहिए। अगर 75 फीट से पहले आप घर बनाते हैं तो इसे सरकार तोड़ सकती है। वहीं शहरी क्षेत्र में अगर दूरी की बात की जाए तो सड़क की मध्य रेखा की 60 फीट की दूरी तक घर नहीं बनना चाहिए। इसके बाद आप बना सकते हैं।

बता दे की हाईवे के सेंट्रल लाइन से अगर 40 मीटर की दूरी के भीतर ही घर बनाते हैं तो वह अवैध माना जाता है और इसे सरकार तोड़ सकती है। इसलिए अगर किसी कारण से आप 40 से 75 मीटर के भीतर घर बनाते हैं तो इसके लिए आपको एनएचएआई से परमिशन लेना पड़ेगा। इसलिए हो सके तो 75 मीटर की दूरी के बाद ही घर बनाएं और अगर आप बना रहे हैं तो इससे के लिए आपको अनुमति ले लेना चाहिए। चलिए जानते हैं कि ऐसा नियम क्यों बनाया जाता है।

हाइवे से इतनी दूरी में नहीं बनाया घर तो चल जाएगा बुलडोजर, जानें हाइवे के पास घर बनाने का नियम क्या है

यह नियम क्यों बनाया गया है

कोई भी नियम अगर बनते हैं तो उसके पीछे कोई कारण होता है। जिसका पालन करने से हमें ही लाभ होता है। इसी तरह जैसे सड़क का नियम बनाया गया है कि इतनी दूरी पर ही घर बनाएं तो उसका कारण यह है कि अगर आप 75 सीट से पहले ही घर बना लेते हैं तो जो वायु प्रदूषण होता है, उससे फेफड़ों में बीमारियां हो सकती हैं। साथ ही जो शोरगुल होता है उससे स्वास्थ्य को प्रभाव पड़ सकता है। क्योंकि वाहनों के हॉर्न की आवाज से आप रात-दिन परेशान हो सकते हैं। फिर एक्सीडेंट बगैरा होने पर भी आपके घर को नुकसान हो सकता है। इस तरह यह नियम आपके लिए ही है।

यह भी पढ़े- गैस की छुट्टी, बिना धुंए के आधी लकड़ी से पूरा पकेगा खाना, आ गया नए जमाने का चूल्हा, Video में देखें चूल्हे का कमाल

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now