घर में खत्म हो गया है जामन और जमाना है दही तो अपनायें ये फ्री की ट्रिक्स, 100% गारन्टी के साथ जमेगा शानदार दही

घर में खत्म हो गया है जामन और जमाना है दही तो अपनायें ये फ्री की ट्रिक्स, 100% गारन्टी के साथ जमेगा शानदार दही आइये आपको बताते हैं ये कमाल की टिप्स।

बिना जामन जमेगा दही

गर्मियों के दिनों में दही खाना तो सभी बहुत पसंद करते हैं। साथ ही गर्मियों में दही सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद माना जाता है। दही एक ऐसी चीज होती है जिसको आप रोटी के साथ आराम से खा सकते हैं और गर्मियों में यह हमारे शरीर को ठंडक प्रदान करता है। लेकिन कई बार हमारे सामने ऐसी स्थिति होती है कि हमें दही तो जमाना होता है, लेकिन हमारे पास दही जमाने के लिए जामन नहीं होता है। जिस कारण हमें उसे खरीदने की झंझट का सामना करना पड़ता है और भरी गर्मी में बाहर निकलकर जामन का इंतजाम करना पड़ता है। लेकिन आज हम आपको ऐसी कमाल की ट्रिक बताने जा रहे हैं जिससे आपका दही बिना जामन के ही जम जाएगा और आपको भरी गर्मी में बाहर निकलने की भी कोई जरूरत नहीं पड़ेगी। आइये जानते हैं इन टिप्स का आप कैसे इस्तेमाल करके घर में बिना जामन के दही जमा सकते हैं।

घर में खत्म हो गया है जामन और जमाना है दही तो अपनायें ये फ्री की ट्रिक्स, 100% गारन्टी के साथ जमेगा शानदार दही

यह भी पढ़ें गर्मियों में हाथ-पैरों की टैनिंग हटाने के लिए घर पर करें पेडिक्योर, मात्र 5 मिनट में मिलेगा 100% निखार

आजमायें ये शानदार ट्रिक्स-

  • घर में बिना जामन के दही जमाने के लिए आप हरी मिर्च का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप गुनगुने दूध को एक बर्तन में डालें और फिर उसमें 2 से 3 मिर्च को डंठल सहित डाल दें। उसके बाद इसे 12 से 13 घंटे के लिए ढंककर किसी गर्म जगह पर रख दे। उसके बाद आप इस देखेंगे कि आपका दही जम चुका है। इसको जमाने में थोड़ा समय जरूर लग सकता है क्योंकि इसके लिए आपके पास जामन नहीं है। जामन की सहायता से दही बहुत ही जल्द जम जाता है। लेकिन बिना जामन के दही जमाने में थोड़ा समय लग सकता है।
  • इसके अलावा आप चांदी के सिक्के या चांदी की किसी ज्वेलरी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आपको गुनगुने दूध को एक बर्तन में निकाल लेना है। उसके बाद इसमें चांदी के सिक्के या ज्वेलरी को डालकर थोड़ी देर के लिए ढक देना है। जिस भी चांदी का इस्तेमाल कर रहे हैं। सबसे पहले उसे अच्छी तरह से धोकर साफ कर ले ताकि उसमें किसी भी तरह की गंदगी ना रहे। फिर इसे 12 से 14 घंटे के लिए ऐसे ही छोड़ दे। आप देखेंगे कि आपका दही बिना जामन के जमकर तैयार है।
  • इसके अलावा यदि आप बहुत ही कम घंटे में दही जमाना चाहते हैं। वह भी बिना जामन के तो आपको इसके लिए सबसे पहले जब भी आपके घर में दही आए तो आपको इसके अंदर 5 से 6 बादाम को भिगोकर 5 से 6 घंटे के लिए रख देना है। उसके बाद इन बादामों को निकालकर इन्हें धोकर अच्छी तरह से सुखा लेना है और आप इसे फ्रीज में या बाहर कहीं भी स्टोर कर सकते हैं। बाद में जब भी आपके पास जामन ना हो तो आप इन बादामों की सहायता से बिना जामन के दही जम जाएगा। इसके लिए आपको एक बर्तन में गुनगुना दूध निकालना है। उसके बाद इसके दो से तीन बादामों का उपयोग करना है। इसके दो से तीन बादाम गर्म दूध में डालकर आपको 4 से 5 घंटे के लिए रख देना है, जिसके बाद आपका परफेक्ट दही जमकर तैयार हो जाएगा।

यह भी पढ़ें खाने का स्वाद बढ़ाने वाली हींग को कैसे किया जाता है तैयार, अगर आपको भी नहीं मालूम तो देखिए इस Video में पूरा प्रोसेस