हमेशा बरक़रार रहेगी खूबसूरती और साथ ही जवानी जो की हर किसी को प्रिय होती है, जानिए कैसे की जाती है खेती

हमेशा बरक़रार रहेगी खूबसूरती और साथ ही जवानी जो की हर किसी को प्रिय होती है, जानिए कैसे की जाती है खेती मार्केट में सब्जी भाजी से लेकर फल फ्रूट हर चीज का भाव सातवें आसमान पर है जिस वजह से लोग काफी परेशान है और बहुत से लोग अपने घर में ही बागवानी शुरू कर देते है आपको बता दे आज आपके ऐसी सब्जी लाये है जो की देखने बहुत सुंदर है और खाने में लाजबाव है आज हम बात कर रहे है माररूम की जो इस सब्जी है बहुत लोग इस सब्जी को खाना बेहद पसंद करते है।

हमेशा बरक़रार रहेगी खूबसूरती और साथ ही जवानी जो की हर किसी को प्रिय होती है, जानिए कैसे की जाती है खेती

यह भी पढ़े विश्व की सबसे सस्ती सब्जी और सबसे शक्तिसाली ये सब्जी आपको बना दे बुद्धिमान, जानिए कौन सी है सब्जी

कैसे की जाती है खेती

अगर आप घर पर मशरूम की खेती करना चाहते है तो बीज के बुवाई के बाद कमरे के सभी खिड़की दरवाजा पूरी तरह से बंद करना होगा क्योंकि सूर्य की रोशनी से मशरूम का पौधा ख़राब हो जाता है। मशरूम की बीज 70 रूपए से लेकर 80 रूपए kg में आसानी से मार्केट में मिल जाते है या इसकी वेबसाइट को ओपन करके मशरूम की बीज ऑनलाइन खरीद सकते है सबसे पहले मशरूम की खेती करने के लिए धान या गेहूं का भूसा को पानी भिगोकर कम्पोस्ट बनाना होगा इसे बनाने में लगभग 16 से 21 दिन समय लगता है। इसके बाद भूसा के कम्पोस्ट में बीज डालना है फिर पालीथीन में भरकर अच्छे से बाँध लेना है ताकि हवा फिर बीज बुवाई के 55 दिनों बाद मशरूम पूरी तरह से तैयार हो जायेगा इस तकनीक से आप भी अपने घर पर आसानी से मशरूम उगा सकते है।

हमेशा बरक़रार रहेगी खूबसूरती और साथ ही जवानी जो की हर किसी को प्रिय होती है, जानिए कैसे की जाती है खेती

कितनी होगी आमदनी

मशरूम में भरपूर मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते है। मशरूम हार्ट के मरीजों के लिए भी बेहद लाभदायक है इसमें राइबोफ्लेविन, नियासिन और पैंटोथेनिक एसिड मेटाबॉलिजम की कार्य करने में मदद करते हैं अगर आप इस मशरूम की खेती करते है तो आपको लाखों में होगा मुनाफा और अगर आप एक एकड़ में ही इस मशरूम की खेती करते है तो आपको कम से कम 20 लाख तक का मुनाफा देखने को मिलेगा।

यह भी पढ़े दिखना चाहते हो बुढ़ापे के भी जवान तो खाये इस राष्ट्रीय फल को जो आपको बनाये जवान साथ खुबसूरत, जानिए फल का नाम और काम

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now