किसान ध्यान दें! 2 हजार रु चाहिए तो 31 मार्च से पहले करें यह काम, नहीं तो इस सरकारी योजना से धो लेंगे हाथ

किसान ध्यान दें! 2 हजार रु चाहिए तो 31 मार्च से पहले करें यह काम, नहीं तो इस सरकारी योजना से धो लेंगे हाथ। अगर आप पीएम किसान योजना के तहत मिलने वाली अगली क़िस्त का लाभ लेना चाहते है तो आइये जानें क्या काम करना है आपको।

पीएम किसान योजना

किसान भाइयों के लिए केंद्र सरकार की तरफ से एक लाभकारी योजना चलाई जा रही है। जिसका नाम पीएम किसान सम्मान निधि योजना है। इस योजना के तहत किसानों को सालाना ₹6000 मिलते हैं। यह पैसे किसानों को 4 महीने के अंतराल में तीन बार दिए जाते हैं। यानी की 2-2000 की किस्त उन्हें मिलती है। जिसकी 16वीं किस्त किसानों को मिल चुकी है, और 17वीं किस्त जल्द ही किसानों के खाते में आने वाली है। लेकिन इससे पहले किसानों को एक काम पूरा करना होगा। नहीं तो उन्हें यह लाभ नहीं मिलेगा।

दरअसल सरकार का कहना है कि जो किसान ईकेवाईसी का काम पूरा नहीं करवाते हैं उन्हें पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत मिलने वाली राशि बंद हो जाएगी। तब आइये जानते हैं आप यह केवाईसी किन-किन तरीकों से कर सकते हैं।

किसान ध्यान दें! 2 हजार रु चाहिए तो 31 मार्च से पहले करें यह काम, नहीं तो इस सरकारी योजना से धो लेंगे हाथ

यह भी पढ़े- मनरेगा की मजदूरी बढ़ी, 1 अप्रैल से मिलेगी ज्यादा मजदूरी, यहां जानिये किस राज्य के मजदूरों को कितना मिलेगा पैसा

इन 3 तरीको से कर सकते है ‘ई-केवाईसी’

किसान भाई ई-केवाईसी का काम 3 तरीके से कर सकते हैं।

  • जिसमें पहला तरीका यह है कि आप अपने ही फोन में पीएम किसान मोबाइल ऐप डाउनलोड कर लेंगे, और फेस ऑथेंटिकेशन के द्वारा ई-केवाईसी कर सकते हैं, जो की गूगल प्ले स्टोर पर मिल जाएगा।
  • इसके अलावा किसान पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in में जाकर भी ई-केवाईसी कर सकते हैं।
  • वहीं सबसे अच्छा ऑप्शन यह है कि अगर जो किसान ज्यादा स्मार्टफोन का इस्तेमाल नहीं कर पाते हैं तो वह सीएससी सेंटर में जाकर केवाईसी करा सकते हैं। जिसे कॉमन सर्विस सेंटर कहा जाता है। वहां पर किसान रजिस्ट्रेशन और ईकेवाईसी कर पीएम किसान योजना का लाभ आगे भी ले सकते है।

यह भी पढ़े- बिना टोल प्लाजा और फास्टैग के कटेगा पैसा, अब नए सिस्टम से कटेगा टोल टैक्स, जानिए कैसे देंगे टोल टैक्स