सावधान! AC चलाते समय क्या आप भी करते हैं ये गलतियां तो बम की तरह ब्लास्ट हो सकता है आपका AC, हमेशा रखें ध्यान वरना हो सकता है भारी नुकसान

सावधान! AC चलाते समय क्या आप भी करते हैं ये गलतियां तो बम की तरह ब्लास्ट हो सकता है आपका AC, हमेशा रखें ध्यान वरना हो सकता है भारी नुकसान आइये आपको बताते हैं की आपकी कौन-सी गलतियां पड़ सकती हैं भारी।

जानिए गर्मियों में क्यों ब्लास्ट होता है AC

आजकल लोग कई सारे इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस का उपयोग करते हैं, लेकिन कई बार भयंकर गर्मी के कारण इन इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस में इतनी ज्यादा हीटिंग पैदा हो जाती है जिससे कि यह बम की तरह फटने लगते हैं। कई बार कई लोगों के घरों में एक कूलर पंखे दिन भर लगातार चलते रहते हैं जिसके कारण कई सारी ऐसी स्थितियां उत्पन्न हो जाती हैं जिससे कि यह इलेक्ट्रॉनिक आइटम्स बम की तरह ब्लास्ट हो जाते हैं। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि आप AC से लेकर हर होम अप्लायंसेज को यदि धड़ल्ले से यूज करते हैं तो इसकी लापरवाही आपके लिए बहुत ही ज्यादा भारी पड़ सकती है।

आज इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं कि गर्मियों में क्यों कई बार आपका AC हो जाता है बम की तरह ब्लास्ट, हाल ही में ये घटना कई सारे शहरों में देखने को मिली है। जिस कारण कई लोगों के घायल होने की भी खबर सामने आई है। आज हम आपको कुछ ऐसी गलतियां बताएंगे जिन्हें दोहराने से आपका भी AC बम की तरह हो सकता है ब्लास्ट। आइये जानते हैं, कौन सी है वह 5 गलतियां जिनसे आपके AC को हो सकता है भारी नुकसान।

सावधान! AC चलाते समय क्या आप भी करते हैं ये गलतियां तो बम की तरह ब्लास्ट हो सकता है आपका AC, हमेशा रखें ध्यान वरना हो सकता है भारी नुकसान

यह भी पढ़ें बनठन के मार्केट में उतरा OPPO A3 Pro स्मार्टफोन, अपनी डैशिंग कैमरा क्वालिटी ने कर रहा है पापा की परियों को घायल

ये 5 गलतियां आपके AC को पहुंचा सकती हैं नुकसान-

  • ज्यादातर एक की खराबी वायरिंग की वजह से आती है। इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस में खराब होने का सबसे ज्यादा डर वायरिंग का ही कारण होता है क्योंकि ढीले कनेक्शन के कारण कई बार शॉर्ट सर्किट होता है और वह इतना बड़ा रूप ले लेता है कि आपकी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस में आग तक लग सकती है जिसके कारण कई बार यह आपके सामने ही बम की तरफ फट सकते हैं, जिससे आपको भी भारी नुकसान हो सकता है।
  • AC में कई बार आउटर सिस्टम से गैस लीक होने के कारण भी वह बहुत ही ज्यादा प्लंबर्लम सोर्स के कांटेक्ट में आती है जिससे एक के ब्लास्ट होने का खतरा 4 गुना बढ़ जाता है। यदि आपके AC में से भी लगातार गैस लीक होने की समस्या बनी हुई है तो आप इसे जल्द ही ठीक कर ले अन्यथा आपका ऐसी भी ब्लास्ट होने में समय नहीं लगाएगा।
  • अगर आप पूरा दिन धड़ल्ले से एक कूलर पंखे और बाकि इलेक्ट्रॉनिक आइटम्स यूज करते रहते हैं तो इससे भी आपके इलेक्ट्रॉनिक आइटम्स जलने का खतरा रहता है। यदि आप भी अपने AC को सुबह से शाम तक लगातार चालू रखते हैं तो इससे आपकी AC की कूलिंग तो कम होगी ही। साथ ही यह ओवरहीटिंग की वजह से ब्लास्ट भी हो सकता है।
  • अगर आप अपने AC की लगातार सर्विस नहीं कर पा रहे हैं और उसका प्रयोग लगातार करते जा रहे हैं तो इससे इसके मेंटेनेंस बिगड़ने के कारण इसमें बहुत ज्यादा खराबी हो सकती है और यह खराबी कई बार बहुत ही ज्यादा खतरनाक रूप ले सकती है।
  • यदि हम AC में टर्बो मोड फास्ट कूलिंग का उपयोग करते हैं तो ध्यान रहे कि इसका उपयोग आपको कभी भी लंबे समय के लिए नहीं करना है। वरना यह आपकी AC में ब्लास्ट का सबसे बड़ा कारण बन सकता है जिससे आप बहुत ही ज्यादा परेशान हो जाएंगे।

यह भी पढ़ें मात्र 4000 रुपए में ये Portable AC आपको राजस्थान की कड़कती गर्मी में भी देगा कश्मीर जैसी बर्फीली हवाओं का आनंद, जानिए कैसे करे सकते हैं इस्तेमाल