फ्री की इस चीज को गेंदे के पौधे में डाल दें, फूलो से लदा रहेगा हमेशा, जानें गेंदे के पौधे की कैसे करें देखभाल

फ्री की इस चीज को गेंदे के पौधे में डाल दें, फूलो से लदा रहेगा हमेशा, जानें गेंदे के पौधे की कैसे करें देखभाल। आज हम जानेंगे गेंदे के पौधे को कैसे फूलों से भरा हुआ बना सकते है।

गेंदे का फूल

गेंदे का फूल बहुत सुंदर फूलों में से एक है, और इस फूल के पौधे आपको हर महीने में खिलने वाले मिल जाएंगे। यानी की बरसात में खिलने वाले, ठंड में खिलने वाले, और गर्मियों में खिलने वाले भी पौधे मिलते हैं। इस तरह आप चाहे तो किसी भी मौसम में खिलने वाले फूल लगा सकते हैं। बता दे कि गेंदे के पौधे को आप फूलों से भर सकते हैं। जिसके लिए बस आपको छोटी-छोटी चीजों का ध्यान रखना है, और एक फ्री का उपाय करना है, तो आइये उनके बारे में जानते हैं।

फ्री की इस चीज को गेंदे के पौधे में डाल दें, फूलो से लदा रहेगा हमेशा, जानें गेंदे के पौधे की कैसे करें देखभाल

यह भी पढ़े- नींबू से लद जाएगा पौधा, 12 महीने आएंगे नींबू, बस पानी में मिलाकर डाल दें यह चीज, इतने आएंगे नींबू की तोड़ते-तोड़ते थक जाएंगे

फ्री की इस चीज को गेंदे के पौधे में डाल दें

  • गेंदे के पौधे को ज्यादा देखभाल की आवश्यकता नहीं होती। लेकिन कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। जिसमें गेंदे के पौधे को धूप में रखना है। क्योंकि उसे कम से कम 6 घंटे की धूप की जरूरत होती है। लेकिन गर्मियों में अधिक धूप नहीं चाहिए होती।
  • इसके अलावा पानी की बात करें तो ज्यादा पानी गेंदे के पौधे में नहीं डालना है। उसको ज्यादा पानी की आवश्यकता नहीं रहती है। हां जब नमी न रहे तब आप पानी डालें।
  • मिट्टी और खाद की बात करें तो गेंदे के पौधे को ज्यादा खाद की आवश्यकता नहीं होती एक सामान्य मिट्टी में भी इसे लगाया जा सकता है। लेकिन अगर आप अच्छे-खासे फूल चाहते हैं तो आइये आपको खाद बनाने के बारे में बताते हैं।
फ्री की इस चीज को गेंदे के पौधे में डाल दें, फूलो से लदा रहेगा हमेशा, जानें गेंदे के पौधे की कैसे करें देखभाल
  • गेंदे के पौधे के लिए खाद की बात करें तो आपको फ्री का चीज ले लेना है। वह कंडा है। जी हां गोबर का कंडा आपको सड़कों पर भी मिल जाएगा, और अगर आपने गाय भैंस रखी है तो कोई बात ही नहीं। लेकिन अगर आपको कहीं कंडा नहीं मिल रहा है तो आप खरीद भी सकते हैं। इस तरह आप कंडा को ले लेंगे और उसे तोड़कर एक बाल्टी पानी में डाल देंग। फिर उसे कम से कम दो-तीन दिन के लिए छोड़ देंगे। इसके बाद आप उस घोल को पौधों में डाल देंगे। जिससे खूब सारे फूल खिलेंगे। ऐसा आप एक महीने के बाद दोहरा भी सकते हैं।

यह भी पढ़े- मिर्च के पौधे में डालें यह फ्री की चीज, इतनी आएगी मिर्ची की बाजार से खरीदने की नहीं होंगी जरूरत, वीडियो में देखे कैसे

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now