गर्मी के दिनों में राहत दिलाने वाला AC आपको भरवा सकता है भारी जुर्माना, जान लीजिये ये आवश्यक बातें

गर्मी के दिनों में राहत दिलाने वाला AC आपको भरवा सकता है भारी जुर्माना, जान लीजिये ये आवश्यक बातें आइये आपको बताते हैं इसकी सारी जानकारी।

गर्मी से राहत वाला AC अब भरवाएगा जुर्माना

वैसे तो AC आपको गर्मियों में बहुत ही राहत दिलाता है। यह एक ऐसा उपकरण है जिससे आप आराम से चैन की नींद घर में सो सकते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि अब इसी AC को घर में लगाने के लिए आपको 100 बार सोचने की आवश्यकता पड़ सकती है। अगर आप घर में AC चलाना चाहते हैं तो इससे आपको बहुत बड़ा जुर्माना भी भरना पड़ सकता है। AC की ठंडी हवा आपको जुर्माने की सजा भी दे सकती है। आईए जानते हैं क्या है यह पूरी खबर जिससे आपके घर में AC लगवाने पर भी भरना पड़ सकता है भारी जुर्माना।

गर्मी के दिनों में राहत दिलाने वाला AC आपको भरवा सकता है भारी जुर्माना, जान लीजिये ये आवश्यक बातें

यह भी पढ़ें रोजाना तकिये के नीचे रखिये तुलसी का 1 पत्ता देखने मिलेंगे कई चमत्कारी फायदे, रातों-रात बन जायेंगे मालामाल

अब चलाया जायेगा विशेष अभियान

भयंकर गर्मी को देखते हुए कई लोग अपने घर में AC लगवाने का प्लान बना रहे हैं, लेकिन इससे पहले आपको कुछ विशेष बातों के जानकारी होना बहुत जरूरी है। हाल ही में बिजली विभाग ने गर्मी को देखते हुए बिजली ओवरलोडिंग और फाल्ट की समस्या से निजात पाने के लिए कुछ उपभोक्ताओं पर विशेष नजर रखी हुई है जो लोग भी AC का प्रयोग अपने घरों में करते हैं। उनके मीटर की जांच की जाएगी और यह परखा जाएगा कि उनके मीटर इसके अनुसार है या नहीं। अगर किसी भी प्रकार का फाल्ट या ओवरलोडिंग की समस्या बनती है तो इसके लिए लोगों को बहुत ही बड़ा जुर्माना भरना पड़ सकता है। हाल ही में इस विशेष अभियान के तहत बिजली की चोरी, ओवरलोडिंग और फाल्ट की समस्या से निजात पाने के लिए यह नियम अपनाया गया है।

जानिए क्या है पूरा मामला

इस विशेष अभियान के लिए बिजली विभाग की टीमों को तैयार किया गया है। इन्हें तैनात करके अलग-अलग जिलों में अलग-अलग नगरों में विजिट कराया जा रहा है जिससे यह पता लगाया जा रहा है कि जिन भी घरों में AC लगा हो वहां मीटर की स्थिति क्या है। यदि मीटर पर पर्याप्त लोड नहीं हुआ तो इससे उचित कार्यवाही की जाएगी। सभी बिजली उपभोक्ताओं को सूचित कर दिया गया है कि अगर आपके घर में AC लगा है तो बिजली मीटर का लोड मानक के अनुसार बनवा लें। वरना जुर्माने के साथ-साथ आपको कार्यवाई भी सहना पड़ सकती है।

यह भी पढ़ें ये है दुनिया का सबसे महंगा और ताकतवर ड्राईफ्रूट, 100% गारंटी के साथ ढेरों बीमारियों को करेगा आपके शरीर से छूमंतर