धरती का एक ऐसा पत्ता जो करता है सारी बीमारी को छू मंतर, डॉक्टर भी मान गए हार, जानिए इस पत्ते के बारे में

धरती का एक ऐसा पत्ता जो करता है सारी बीमारी को छू मंतर, डॉक्टर भी मान गए हार, जानिए इस पत्ते के बारे में चलिए इस पत्ते के बारे में।

जाने इस पत्ते का नाम और का काम

जिस पत्ते की बात कर रहे उस पत्ते का नाम तुलसी है तुलसी का पत्ता एक ऐसा पत्ता है जिससे कई तरह की बीमारी होती है दूर जिस पत्ते की हम आज बात कर रहे हैं वह तुलसी का पत्ता और तुलसी का या पत्ता एक ऐसा पता है जो कि कई तरह के फायदे आपको तुलसी के पत्ते को देखने को मिलते हैं। तुलसी का कैसा पता है जिसकी पूजा भी की जाती है और तुलसी के पत्ते की दवाई भी बनाई जाती है। धरती का एक मात्र एक यही तुलसी का पत्ता है जो कि हर एक बीमारी में काम आता है तो चलिए जानते हैं तुलसी के पत्ते के अनेक फायदे।

धरती का एक ऐसा पत्ता जो करता है सारी बीमारी को छू मंतर, डॉक्टर भी मान गए हार, जानिए इस पत्ते के बारे में

यह भी पढ़े क्या आप 45 की उम्र में 25 साल का खूबसूरत चेहरा चाहते हैं? तो इन 6 बातों पर दें ध्यान, आपके चेहरे पर नहीं दिखेगा बुढ़ापा

क्या क्या है फायदे

  • तुलसी के पत्तों के फायदे एंटीऑक्सीडेंट और महत्वपूर्ण पोषक तत्वों से भरपूर तुलसी को इम्यून सिस्टम को मजबूत करने, तनाव के स्तर को कम करने समेत कई स्वास्थ्य लाभों के लिए जाना जाता है
  • बढ़ जाता है रोग प्रतिरोधक क्षमता
  • ब्लड प्रेशर को कम करना
  • इन्फेक्शन होता है ठीक
  • कीड़े के काटने का इलाज
  • डायबिटीज लेवल होता है नियंत्रित

कैसे करते है सेवन

तुलसी के पत्ते कई तरह से फायदेमंद होते हैं और तुलसी के पत्ते का सेवन कुछ स्पिन तरह किया जाता। तुलसी के पत्ते की आप काढ़ा बना सकते हैं। चाय पी सकते हैं और तुलसी के पत्ते को खा लिया। आप धो के अच्छे से चबा सकते हैं। तुलसी की पत्तियां बुखार में मदद कर सकती हैं। तुलसी की पत्तियों को चाय के साथ उबालकर पीने से मलेरिया और डेंगू में फायदा हो सकता है। तेज बुखार में तुलसी के पत्तों का काढ़ा, इलायची पाउडर के साथ उबालकर चीनी और दूध के साथ पीने से तेज बुखार में राहत मिलती है। तुलसी के पत्तों से प्राप्त रस बुखार को कम करने में मदद कर सकता है।

यह भी पढ़े बहुत ही ताकतवर होता है ये फल, जानिए किन-किन रोगों में फायदेमंद है ये गुणकारी फल

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now