1 टुकड़ा अदरक घर का गंदा फर्श, कीड़े-मकोड़े, गंदा बेसिन सब कुछ करेगा साफ़, जानिए कैसे

1 टुकड़ा अदरक घर का गंदा फर्श, कीड़े-मकोड़े, गंदा बेसिन सब कुछ करेगा साफ़, जानिए कैसे। आज हम जानेंगे कि अदरक से घर के कई काम कैसे कर सकते है।

अदरक से सफाई

अदरक सेहत के लिए फायदेमंद होने के साथ-साथ साफ सफाई में भी काम आता है। अदरक में एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं। जी हां आपको बता दे की अदरक से साफ-सफाई के काम भी निपटा सकते हैं। इससे अच्छा रिजल्ट देखने को मिलता है। जिसमें आपको बता दे कि घर के चार सफाई के काम जैसे की फर्श और फर्नीचर की चिकनाई दूर करना, वॉश बेसिन को साफ करना, घर के बैक्टीरिया को भगाना या कीड़े-मकोड़े की समस्या हर चीज से अदरक छुटकारा दिला सकता है। चलिए जानते हैं आप चाय के अलावा अदरक का साफ-सफाई में किस तरह इस्तेमाल कर सकते हैं।

1 टुकड़ा अदरक घर का गंदा फर्श, कीड़े-मकोड़े, गंदा बेसिन सब कुछ करेगा साफ़, जानिए कैसे

यह भी पढ़े- दीमक की छुट्टी कर देगा यह पौधा, घर में लगाकर देखें, दूर होगी कीड़े-मकोड़े की समस्या

जानिए अदरक से कितने और कैसे होंगे काम

नीचे लिखे बिंदुओं के अनुसार जाने अदरक से सफाई और कीड़े मकोड़े की समस्या से कैसे छुटकारा पाया जा सकता है।

  • सबसे पहले हम फर्श और फर्नीचर की सफाई के बारे में जानेंगे। जिसमें अदरक से फर्श और फर्नीचर में जो चिकनाई और ना दिखने वाले बैक्टीरिया होते हैं। उन्हें भगाने के लिए आप एक घोल तैयार करेंगे। जिसमें एक कप सिरका के साथ एक चम्मच अदरक का पेस्ट मिला लेंगे और इसे अच्छे से मिक्स करके स्प्रे बोतल में भरकर फर्श और फर्नीचर पर छिड़क देंगे और फिर सूखे कपड़े को लेकर अच्छे से पोंछकर साफ कर लेंगे। इससे आपको अच्छा साफ नजर आएगा।
  • इसके अलावा आप अदरक के टुकड़ों से कीड़े-मकोड़े भी भगा सकते हैं। जिसके लिए आपको अदरक का रस लेकर उसे पानी में मिला लेना और स्प्रे बोतल में भरकर उन जगहों पर छिड़कना है। जहां पर मच्छर-मक्खी, छिपकली और कॉकरोच आदि का ज्यादा प्रकोप हो वहां पर छिड़क देंगे तो इसकी तेज गंध के कारण यह सब भाग जाएंगे।
  • अदरक से वॉश बेसिन की भी सफाई की जा सकती है। जिसके लिए अदरक का रस एक का पानी में मिला लेना है, और उसमें दो चम्मच बेकिंग सोडा डालकर मिश्रण तैयार करना है, फिर उससे वॉश बेसिन की सफाई करनी है। इसमें स्क्रबर की मदद ले सकते हैं और इससे मिनटों में वॉश बेसिन को साफ कर सकते हैं। इससे वॉश बेसिन के बैक्टीरिया भी खत्म हो जाएंगे और वह चमकने भी लगेगा।
  • इस तरह अदरक का रस और पानी का इस्तेमाल बैक्टीरिया भगाने के लिए भी कर सकते हैं। इससे घर बैक्टीरिया से मुक्त हो जाएगा।

यह भी पढ़े- प्रेशर कुकर में मिनटों में बन जाएगी ढेरों रोटी, गर्मी में घंटों किचन में खड़े होकर पसीने नहीं बहाने पड़ेंगे, जानिए कैसे

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now